जीवन का आधार वायु

National

पटना: वीमेंस कॉलेज के शिक्षा विभाग में शुक्रवार 4 अक्टूबर 2024 को द सीजन ऑफ क्रिएशन ‘टू होप एंड एक्ट विथ क्रिएशन’ कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक का आयोजन हुआ ।
आज पांच तत्व में से एक तत्व हवा पर आधारित ‘ हवा के लिए एकजुट हों ‘ विषय पर चार अलग अलग नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किए गए।
पहला – जीवन का आधार वायु
दूसरा – वायु प्रदूषण और रोकथाम
तीसरा – हवा की गुहार
और चौथा – हवा के लिए विचार करें हम।
सभी नाटकों ने दर्शको के मानस पटल पर अमिट छाप छोड़ी। जहा एक ग्रुप ने हवा की महत्ता को बताया तो एक ग्रुप ने वायु के प्रदूषण के करने को उजागर किया और उसके रोकथाम की बात कही। आखिर हवा हम मानवों से क्या मांग करती है ये दूषित हवा की गुहार में तीसरे ग्रुप में स्पष्ट किया। और अंत में शुद्ध हवा के लिए एक जुट हो, इसपर अपने विचारों को जागरूक करता चौथा नाटक ग्रुप प्रस्तुत हुआ।
पंच तत्वों पर आधारित यह कार्यक्रम पिछले एक महीने से मनाया जा रहा है। जिसमे प्रत्येक शनिवार को पंच तत्व अग्नि, आकाश, मिट्टी, जल, पर आधारित अलग अलग कार्यक्रम आयोजित हो चुके है।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन से हुआ । कार्यक्रम की प्रस्तुति पंच तत्व हवा की सशक्त छवि को प्रस्तुत किया गया। उत्कृष्ट प्रस्तुतिकर्ता का खिताब प्रथम ग्रुप “हवा जीवन का आधार” को प्राप्त हुआ। कार्यक्रम का संयोजन सांकृतिक समन्वयक व सहायक प्राध्यापक यामिनी के दिशा निर्देशन में हुआ।
कार्यक्रम का संचालन प्रशिक्षु शिक्षिका आयुषी सिंह, पुष्पांजलि हंसदा ने किया। निर्णायक की भूमिका में सहायक प्राध्यापक डा• रश्मि सिन्हा और डा• मधुमिता द्वारा संपादित हुआ। उक्त अवसर पर विभागाध्यक्ष डा• सिस्टर एम• सरोज ए• सी• तथा सभी शिक्षकगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *