“खिलखिलाहट: मुस्कान की किरण” ने अहमदाबाद के वटवा स्थित स्कूल में निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया

Health and motivation

– जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना: (अहमदाबाद), 08 सितम्बर 2024 :: सामाजिक एवं साहित्यिक संस्था “खिलखिलाहट: मुस्कान की किरण” ने अहमदाबाद के वटवा  स्थित “निवेदिता स्कूल” के शिक्षक और अन्य कर्मचारियों के स्वास्थ्य जांच के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया। उक्त जानकारी संस्थान के अध्यक्ष प्रदीप कुमार ने दी।

उन्होंने बताया कि इस जांच शिविर में ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर तथा बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) की जांच की गई। इस शिविर में  कुल 32 लोगों के स्वास्थ परीक्षण किया गया, जिसमें दो को छोड़, बाकी सभी लोग स्वस्थ पाए गए। दो में से एक शिक्षिका का ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ था और दूसरे का ब्लड शुगर बॉर्डर लाइन पार कर रहा था। चिकित्सक द्वारा दोनों को स्वास्थ्य संबंधी कुछ उपाय भी बताए गए।

संस्था के अध्यक्ष प्रदीप कुमार ने बताया कि कार्यक्रम के अंत में स्कूल की प्राचार्या उमा मिश्रा ने एक पौधा रोपण की। पौधा रोपण के बाद चर्चा में प्रदीप कुमार ने बताया कि पर्यावरण के सुरक्षा हेतु, महत्वपूर्ण दिनों में, जैसे किसी के जन्मदिन, शादी की वर्षगांठ या अन्य अवसरों पर सभी लोग एक एक वृक्षारोपण अवश्य करें या एक एक पौधा उपहार स्वरुप (गिफ्ट करें) दे। उन्होंने  स्वास्थ और उसके महत्व के ऊपर भी अपनी सोच साझा किया। चर्चा में स्कूल के सभी शिक्षकों ने भाग लिया।

उन्होंने बताया कि 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य पर स्कूल के सभी शिक्षक और अन्य कर्मचारियों की स्वास्थ्य जांच किया गया।  इस जांच शिविर के लगाने का फैसला गत 18 अगस्त 2024 को संस्था के स्नेह मिलन कार्यक्रम में लिया गया था। उन्होंने कहा कि जैसा हम सब जानते हैं की स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है, और शिक्षक तो देश के निर्माता में से एक हैं और उनका स्वस्थ रहना बहुत ही जरूरी है। स्वास्थ जांच शिविर में संस्था के गुजरात प्रभारी जय शाही और शालिनी वर्मा अध्यक्ष के साथ उपस्थित थे।

कार्यक्रम के अंत में संस्था के अध्यक्ष ने स्कूल के निदेशक श्री संदीप कुमार पांडेय को धन्यवाद दिया जिन्होंने इस कार्यक्रम को अपने स्कूल में करने के लिए अपनी सहमति दी और सहभागी भी बने।
                     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *