राष्ट्रीय एकीकरण शिविर के लिए पटना विश्वविद्यालय टीम रवाना

Education

पटना: 26 फरवरी 2023 :: पटना विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय एकीकरण शिविर के लिए चयनित चौदह स्वयसेवक बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पटना के लिए कार्यक्रम समन्वयक सह नोडल अधिकारी डॉ सुहेली मेहता ने रवाना किया एव सभी को बधाई दिए

पटना विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक राष्ट्रीय एकता शिविर में भाग लेंगे, जो पटना के बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (बीआईटी) में आयोजित किया जा रहा है। शिविर का उद्देश्य भारत के विभिन्न राज्यों और समुदायों के युवाओं के बीच राष्ट्रीय एकता अखंडता और संप्रभुता को बढ़ावा देना है।

राष्ट्रीय एकता शिविर एक 7 दिवसीय आवासीय शिविर है, जिसका आयोजन एनएसएस, युवा मामले और खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया जाता है। यह विभिन्न राज्यों और संस्कृतियों के युवाओं को एक साथ लाने और उन्हें एक-दूसरे की परंपराओं, रीति-रिवाजों और जीवन शैली के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करने की एक पहल है। शिविर राष्ट्रीय एकता, सांस्कृतिक विविधता और सामाजिक सद्भाव के बारे में जागरूकता पैदा करने पर भी ध्यान केंद्रित करता है।

राष्ट्रीय एकता शिविर में भाग लेने वाले पटना विश्वविद्यालय के छात्रों को देश के अन्य हिस्सों के छात्रों के साथ बातचीत करने और उनकी संस्कृतियों और परंपराओं के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। वे एकता और भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न गतिविधियों, जैसे बहस, समूह चर्चा और सांस्कृतिक प्रदर्शन में भी शामिल होंगे।

पटना विश्वविद्यालय की एनएसएस समन्वयक डॉ सुहेली मेहता ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि हमारे छात्र राष्ट्रीय एकता शिविर में भाग लेंगे। हमारा मानना है कि इस तरह के शिविर युवाओं के बीच राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।”

एनएसएस युवाओं को एक बेहतर समाज के निर्माण में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण और रक्तदान शिविर जैसी सामुदायिक सेवा परियोजनाओं का भी आयोजन करेगा। इन परियोजनाओं को युवाओं में सामाजिक जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देने और उन्हें अपने समुदायों पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रेरित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

एनएसएस भारत के युवाओं के बीच राष्ट्रीय एकता, सामुदायिक सेवा और सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। अपनी विभिन्न पहलों और कार्यक्रमों के माध्यम से, एनएसएस युवाओं को सकारात्मक परिवर्तन के एजेंट बनने और सभी के लिए बेहतर भविष्य के निर्माण में योगदान करने के लिए प्रेरित करने की उम्मीद करता है।
पटना विश्वविद्यालय से गौरव प्रकाश, आदित्य आलोक , अविनाश कुमार, तृषा भाष्कर कुमार, विवेक कुमार, विद्यानंद विद्यार्थी, शिखा पटेल, आस्था प्रिया, वेदिका नंदन, मधु कुमारी, राशि कुमारी अदिति कुमारी, , वेदिका नंदन हिस्सा लेंगे। सभी स्वयसेविको को पटना विश्वविद्यालय के सभी कॉलेज के प्राचार्य , कार्यक्रम अधिकारी एव वरीय स्वयं सेविका सह गणतंत्र दिवस परेड रिटर्न्स दीपांजलि एव सौम्या प्रकाश एव पूर्व स्टेट ब्रांड एम्बेसडर विश्वजीत कुमार ने बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *