दिव्यांग हुए सम्मानित

Health and motivation

  • जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना, 30 जुलाई :: RVS एडुकेशनल सोशल वेलफेयर ट्रस्ट और आर डी न्यूज 24 डॉट कॉम संयुक्त रूप से स्वतंत्रता सेनानी स्व० रामव्यास सिंह की पुण्य तिथि पर सम्मान समारोह के रूप में शनिवार को पटना के फ्रेजर रोड स्थित यूथ हॉस्टल में अपराह्न आयोजित किया गया। समारोह की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

दिव्यांगो पर आयोजित विशेष गोष्ठी सह सम्मान समारोह की अध्यक्षता करते हुए खाद्य आयोग बिहार के अध्यक्ष विद्यानन्द विकल ने कहा कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार ने दिव्यांगों की सुविधा के लिए कई तरह की योजनाएं चला रखी है। उन्होंने उपस्थित दिव्यांगों से कहा कि इस योजनाओं के तहत सुविधाएं लेने की पहल करें।

उक्त अवसर पर एन जी ओ गुरु संजय झा (मानस पुत्र) ने अपने संबोधन में कहा कि केन्द्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए आपलोगों को आगे आना होगा। उन्होंने कई योजनाओं पर बिंदुवार विस्तार से प्रकाश डाला।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से सेवा निवृत जितेन्द्र कुमार सिन्हा ने उपस्थित विकलांगों को संबोधित करते हुए कहा कि पृथ्वी पर जो जन्म लिया है उसको किसी न किसी का सहयोग लेना होता है, बिना सहयोग के आगे कोई नहीं बढ़ता है। आज का समारोह आपलोगाें के लिए है। उन्होंने कहा कि आपलोगो को भी उसी तरह आगे बढ़ना होगा, जिस प्रकार दिव्यांग आज पहाड़ पर चढ़ रहे हैं, डांस कर रहे हैं, डांस के माध्यम से योग का ज्ञान दे रहें हैं। सच कहा जाए तो आज के समय में दिव्यांगों के हौसला अफजाई करने की आवश्यकता है।

उक्त अवसर पर यूथ एजेंडा के समाचार सम्पादक प्रेम कुमार ने आगंतुकों का संक्षिप्त परिचय देते हुए दिव्यांगों की हौसला अफजाई किया।

आर डी न्यूज 24 डॉट कॉम के सम्पादक रीता सिंह ने आगंतुकों का स्वागत करते हुए कहा कि जिन दिव्यांगों को किसी तरह की असुविधा होती है तो वे सीधा उनसे बात करे, जितना हो सकेगा, हर तरह से मदद करेंगी।

समारोह का संचालन एम बी दिल्ली की नेहा राज ने की। उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित होने के बाद स्वतंत्रता सेनानी स्व० रामव्यास सिंह की पुण्य तिथि पर दो मिनट की मौन रखने के बाद राष्ट्रीय गान के साथ कार्यक्रम शुरू की। कार्यक्रम में कई तरह की गीतों और शायरी से उन्होंने आगंतुकों को एक सूत्र में बांधे रखी।

कार्यक्रम में दिव्यांगों को शॉल ओढ़ाकर और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया और व्हील चेयर भी दिया गया। सम्मानित होने वालों में रूबी सिंह दिव्यांग अध्यक्ष Democracy of person dis ग्रूप रूपेश कुमार, राम निवास, अजय कुमार, अनंत कुमार, अजित कुमार सोनू, अंसारी, सोभित कुमार, विष्णु भगवान सिंह, मुस्ताक हजाम, अजय कुमार, प्रमुख थे। कार्यक्रम में आगंतुकों को गुलदस्ता देकर और शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया गया।

उक्त अवसर पर बांकीपुर स्कूल (साइंटिस्ट) डॉ मलिका शुक्ला, बिहार बाल अधिकारी संरक्षण आयोग सदस्य अर्पणा सिंह, मेयर प्रत्यासी राकेश कुमार बब्लू साई भक्त, Cm हाउस के वरिष्ट पत्रकार रमेश पांडेय, सोनवर्षा वाणी के वरिष्ट पत्रकार मिथिलेश सिंह, RDNEWS 24.com के सम्पादक रीता सिंह, उप सम्पादक मिथिलेश सिंह, दिल्ली सलाहकार RDNews सम्पादक उमेश कुमार सिंह उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *