दिव्‍यांगजनों के लिए शारीरिक शिक्षा एवं खेल के महत्‍व विषय पर राष्‍ट्रीय स्‍तर पर वर्कशॉप

Health and motivation

25 मार्च, 2022 :: स्‍पर्श विशेष विद्यालय क़े तत्‍वाधान में भारतीय पुनर्वास परिषद, भारत सरकार, नई दिल्‍ली से मान्‍यता प्राप्‍त “भारत में दिव्‍यांगजनों के लिए शारीरिक ‍शिक्षा एवं खेल के महत्‍व” विषय पर आज दिनांक 25 मार्च 2022 को सुवह 11 बजे से ऑनलाइन तीन दिवसीय सी.आर.ई. (सतत पुनर्वास शिक्षा) राष्‍ट्रीय स्‍तर वेबीनार का शुभारम्‍भ किया गया। यह वेबीनार 27 मार्च 2022 तक चलेगी। इस कार्यक्रम का आयोजन कराने का मुख्‍य उद्देश्‍य आर.सी.आई. से रजि० प्रोफेशनल, विशेष शिक्षक, दिव्‍यांगजन विशेषज्ञ को समय समय पर उनके ज्ञान का उन्‍नयन करना है। आज के वेबीनार के मुख्‍य अतिथि डॉ० शिवाजी कुमार (विख्‍यात दिव्‍यांगजन विशेषज्ञ सह पुर्व राज्‍य आयुक्‍त निशक्‍तता, बिहार सरकार) ऑनलाइन मौजुद थे। विशिष्‍ट अतिथि शशि रंजन प्रसाद सिंह, रिटा० भा०प्रा०से० (अध्‍यक्ष चाईल्‍ड कन्‍सर्न, रांची), ह्रदय यादव (समाज सेवी सह कार्यकारी अध्‍यक्ष बिहार एसोसिएशन ऑफ पी०डब्‍लू०डी०), उषा मनाकी (प्रोफेशनल), मधु श्रीवास्‍तवा (अधिवक्‍ता), संतोष कुमार सिन्‍हा (टे‍क्‍निकल), सुगन्‍ध नारायण प्रसाद (को-ऑर्डिनेटर), संदीप कुमार (दिव्‍यांगजन विशेषज्ञ) साथ रिसोर्स पर्शन डॉ० स्मिता तिवारी (प्रोफेशनल), निरंजन कुमार (प्रोफेशनल), सुलेखा कुमारी (प्रोफेशनल) एवं 180 से अधिक प्रोफेशनल, विशेष शिक्षक, रिसोर्स पर्सन, डॉक्‍टर, दिव्‍यांगजन विशेषज्ञ ऑनलाइन उपस्थित थे। आज के राष्‍ट्रीय स्‍तर वेबीनार में भारत में दिव्‍यांगजनों के लिए शारीरिक ‍शिक्षा एवं खेल के महत्‍व के बारे में बताया गया।
आज के वेबीनार के मुख्‍य अतिथि डॉ० शिवाजी कुमार (पूर्व राज्‍य आयुक्‍त निशक्‍तता, बिहार सरकार) ने दिव्‍यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 में वर्णित दिव्‍यांगजनों के लिए प्रावधानों के बारे में जानकारी दिए एवं दिव्‍यांगजनों को शारीरिक शिक्षा एवं खेल से होने वाले लाभ के बारे में बताया। उन्‍होंने बताया कि दिव्‍यांगजनों को खेल के माध्‍यम से समाज के मुख्‍यधारा में जोड़ा जा सकता है एवं स्‍वावलंब बनाया जा सकता है।
आज के मुख्‍य वक्‍ता सदीप कुमार ने सभी प्रतिभागियों को स्‍पेशल ओलम्पिक्‍स, पैरालिम्पिक्‍स, डेफलिम्पिक्‍स संगठनों के बारे में विस्‍तृत जानकारी दिये। दिव्‍यांगजनों के लिए होने वाले प्रतिस्‍पर्धाओं के बारे में जानकारी दिये। उन्‍होने यह भी बताया कि कौन सा दिव्‍यांग किस खेल में भाग लेगा एवं उसके वर्गीकरण के बारे में भी बताया। आज ओलम्पिक्‍स में हमारे दिव्‍यांग खिलाड़ी समान्‍य खिलाडि़यों सें ज्‍यादा मेडल जीतकर आते हैं एवं देश का नाम रौशन करते हैं। प्रतिस्‍पर्धाओं में होनेवाले नियमों के बारे में विस्‍तृत जानकारी दिए।
आज के राष्‍ट्रीयस्‍तर के वेबिनार में 180 से अधिक प्राफेशनल, डॉकटर, ऑडियोलॉजिस्‍ट, दिव्‍यांजन विशेषज्ञ आदि जुड़े हुए थे। यह वेबीनार कल दिनांक 26 फरवरी 2022 को सुवह 11 बजे से जारी रहेगा। आज के वबीनार का संचालन संदीप कुमार एवं धन्‍यवाद ज्ञापन संतोष कुमार सिन्‍हा द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *