कला एवं शिल्प महाविद्यालय के छात्रों की बनाई पेंटिंग को उप मुख्यमंत्री ने सराहा

Education

पटना: 3 अक्टूबर 2021:: आजादी का अमृत महोत्सव के तहत गांधी जयंती के अवसर पर नृत्य कला मंदिर में तीन दिवसीय चित्र प्रदर्शनी एवं खाली मेला का उद्घाटन दिनांक 2 अक्टूबर 2021 को उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने शनिवार को किया। ग्राउंड और पहले तल्ले पर स्थित आर्ट गैलरी में कला एवं प्रसिद्ध महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई पेंटिंग की प्रदर्शनी की गई है। कुल 26 पेंटिंग की प्रदर्शनी की गई है, जिसके माध्यम से विद्यार्थियों ने गांधी जी और लाल बहादुर शास्त्री के जीवन और चरित्र को दर्शाया है। उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने उद्घाटन के बाद इन पेंटिंग का देखा और काफी सराहना की।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अजय पांडेय ने कहा कि गाांधी जी और शास्त्रजी का आज जन्मदिवस है। ऐसे में विद्यार्थियों ने पेंटिंग के विभिन्न शैली के माध्यम से उन्हें याद किया है और लोगों को भी संदेश दिया है। पेंटिंग बनानेवाले सभी विद्यार्थी कॉलेज के चित्रकला विभाग के हैं। हमने सांस्कृतिक जिम्मेदारी का निर्वहन चित्रों के माध्यम से किया है। इस कार्यक्रम में बीएफए प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों चित्र प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिए हैं।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री डॉ. आलोक रंजन और पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन थे।
यह कार्यक्रम भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के रीजनल आउटरीच ब्यूरो द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

भारतीय नृत्य कला मंदिर में गांधी जयंती के अवसर पर चित्र प्रदर्शनी सह खादी मेला का आयोजन किया गया है
महाविद्यालय के विद्यार्थियों की बनाई पेंटिंग यहां प्रदर्शित की गई है। आजादी का अमृत महोत्सव के तीन दिवसीय कार्यक्रम है आयोजित चित्र के माध्यम से जीवन को दर्शाया गा्राउंड फ्लोर पर भी गांधी जी के जीवन को चित्र के जरिये दर्शानेवाली चित्र प्रदर्शनी लगाई गई है। इसमें गांधी जी के 27 बार बिहार दौरे को भी दिखाया गया है। इसी तरह आजादी के आंदोलन में बिहार से हिस्सा लेने वाले और अबतक अंजाने स्वतंत्रा सेनानियों के जीवन को दर्शाया गया है। हाथ से लेकर सोलर इनर्जी से चलनेवाले चार पीढ़ी के चरखा भी प्रदर्शित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *