AGBP की राष्ट्रीय कार्यकरिणी ने ‘आंदोलन’ के लिए किया वेबिनार

Regional

  • जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना: 25 अगस्त 2021 :: AGBP (अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 24 अगस्त (मंगलवार) को वेबिनार के माध्यम से आयोजित हुई, जिसमें ग्राहक पंचायत की सक्रिय भागीदारी को लेकर चर्चा की गई और ‘आंदोलन’ की रूपरेखा रखी गई।

‘आंदोलन’ की रूपरेखा में पांच आयामों दायित्व निम्नप्रकार सौंपा गया :-
1- आहार (कृषि संबंधित):- जिसका दायित्व गायत्री को केंद्रीय कार्यकारिणी ने सौंपी।

2- व्यवहार का दायित्व सुनील जैन को दी गई, इसके अंतर्गत बैंकिंग, परिवहन जैसे अन्य मंचों के ग्राहकों की समस्याओं को समाधान करने का प्रयास किया जाएगा।

3- आवास निवास का दायित्व अलंकार वशिष्ठ को दिया गया, जिसके अंतर्गत ग्राहकों को होने वाली रोजमर्रा की समस्याओं का समाधान दिलाने का दायित्व होगा।

4- शिक्षा का दायित्व नेहा जोशी को दिया गया, इनके ऊपर भविष्य की शिक्षा व्यवस्था में ग्राहकों की होने वाली समस्याओं का निराकरण करने का प्रयास करने के लिए योजना निर्माण का भी दायित्व सौंपा गया।

5- आरोग्य का दायित्व भविष्य के लिए ग्राहकों को स्वास्थ्य सेवाओं की त्रुटियों को एक ग्राहक पर बोझ से बचाया जा सके।

बैठक का संचालन अरुण देशपाण्डे और ‘आंदोलन’ की रूपरेखा का उल्लेख दुर्गा प्रसाद ने किया। वहीं दायित्व ग्रहण किए स्वयंसेवक ने अपनी कार्यपरिषद से अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष नारायण भाई शाह का परिचय कराया।

सभा के अंत में राष्ट्रीय अध्यक्ष नारायण भाई शाह ने स्वयंसेवक को प्रेरणादायी आशीर्वचन से प्रोत्साहित किया। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के दक्षिण बिहार के प्रांतीय सचिव प्रोफेसर अरुण सिन्हा को आवास निवास में दायित्व सौंपा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *