वर्चुअल अरवल जिला दिव्‍यांगजन समूह (डी.पी.जी.) का समीक्षात्‍मक बैठक का आयोजन

Regional

अरवल, दिनांक 16 जून 2021:: अरवल जिला स्‍तर, अनुमण्डल स्‍तर, प्रखण्‍ड स्‍तर, पंचायत स्‍तर पर डी.पी.जी. अध्‍यक्ष सचिव द्वारा दिवयांगजनों के लिए किये जा रहे कार्यों का समीक्षा एवं प्रतिवेदन प्रस्‍तुत किया गया।

बिहार एसोसिएशन ऑफ़ पर्सन्स विथ डिसेबिलिटी के तत्वाधान में दिनांक 16 जून 2021 को अपराहण 2:30 बजे से ‘’अरवल जिला दिवयांगजन समूह (डी.पी.जी.) का ऑनलाइन समीक्षात्‍मक बैठक’’ का आयोजन कोविड 19 के लिए जारी नियमों का पालन करते हुए गूगल मीट प्‍लेटफॉर्म पर किया गया। आज के ऑनलाइन समीक्षात्‍मक बैठक के मुख्‍य अतिथि डॉ० शिवाजी कुमार (दिव्‍यांगजन विशेषज्ञ सह पूर्व राज्‍य आयुक्‍त नि:शक्‍तता) ऑनलाइन उपस्थित थे। विशिष्‍ट अतिथि एवं वक्‍ता प्रवीण कुमार मिश्रा (अध्‍यक्ष बिहार एसोसिएशन ऑफ पीडब्‍लू डी), मोती लाल (कोषाध्‍यक्ष, बिहार एसोसिएशन ऑफ पीडब्‍लू डी) साथ ही सुगंध नारायण प्रसाद (सचिव, बिहार एसोसिएशन ऑफ पर्सन विथ डिसएब्लिटिज), संदीप कुमार (स्‍टेट कोऑर्डिनेटर सह दिवयांगजन विशेषज्ञ), संतोष कुमार सिन्‍हा (प्रोग्राम मैनेजर, बिहार एसोसिएशन ऑफ पीडब्‍लू डी), राहुल कुमार (कार्यक्रम समन्‍वयक), धीरज कुमार (मिडिया प्रभारी), पंकज सागर (कन्‍सलटेंट समर्पण ए टू जेड), मो० फिरदौस अख्‍तर (अध्‍यक्ष, अरवल जिला डी.पी.जी.), सविन्‍द्र कुमार (सचिव, अरवल जिला डी.पी.जी.), अरवल जिला के सभी अनुण्‍डल स्‍तरीय, प्रखण्‍ड स्‍तरीय, पंचायत स्‍तरीय डीपीजी, अध्‍यक्ष, सचिव साथ ही अरवल जिला के सैकड़ों दिव्‍यांगजन, दिव्‍यांगजन विशेषज्ञ, समाजसेवी, अभिभावकगण आदि उपस्थित थे।
आज के कार्यक्रम का मुख्‍य उद्देश्‍य अरवल जिला के सभी अनुमण्‍डल स्‍तरीय, प्रखण्‍ड स्‍तरीय, पंचायत स्‍तरीय डीपीजी, अध्‍यक्ष सचीव द्वारा अभी तक दिव्‍यांगजनों के सहायता के लिए किये गए एवं किये जा रहे कार्यों का समीक्षा करना एवं सुधार लाना था। फिरदौस अख्‍तर एवं सविन्‍द्र कुमार द्वारा अरवल जिला के सभी अनुमण्‍डल स्‍तरीय, प्रखण्‍ड स्‍तरीय, पंचायत स्‍तरीय डीपीजी, अध्‍यक्ष एवं सचिव द्वारा अरवल जिला के दिव्‍यांगजनों के लिए किए जा रहे कार्यों का समीक्षात्‍मक रिपोर्ट एवं प्रतिवेदन प्रस्‍तुत किया गया।
आज के ऑनलाइन समीक्षात्‍मक बैठक में मुख्‍य अतिथि डॉ० शिवाजी कुमार ने बताया कि दिव्‍यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के धारा 72 में दिव्‍यांगजन समूहों के गठन का अधिकार है, इसी धारा के तहत बिहार एसोसिएशन ऑफ पर्सन्‍स विथ डिसएबिलिटिज ने 90 से अधिक अनुमंडल, 534 प्रखण्‍ड, एवं 7000 से अधिक पंचायतों में दिव्‍यांगजन समूहों का गठन कर बिहार के एक लाख से अधिक गांवों में दिव्‍यांगजनों तक पहुंच चुकी है। आज के ऑनलाइन कार्यक्रम से अरवल जिला में दिव्‍यांगजनों के लिए किये जा रहे कार्यों के बारे में पता चला। उन्‍होंने ने बताया कि सभी दिव्‍यांगजनों को दिव्‍यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 में वर्णित सभी धाराओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए। बहुत सारे दिव्‍यांगजन जानकारी के अभाव में भटक जाते हैं और याजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं। आज भी बहुत सारे ऐसे दिवयांगजन है जो सरकारी योजनाओं से वंचित है। हम सभी का दायित्‍व हम उन अन्तिम दिव्‍यांग तक पहुंचे और उन्‍हें जागरूक करें। मैं बिहार एसोसिशन ऑफ पी.डब्‍ल्‍यू.डी. को अभार प्रकट करता हूं जो गांव, पचायत, प्रखण्‍ड, अनुमण्‍डल, जिला एवं राज्‍यस्‍तर पर ग्रुप बनाकर एवं दूसरे से संपर्क कर दिव्‍यांगजनों के सहायता के लिए कार्य कर रही है। मेरा उद्देश्‍य है बिहार के हर दिव्‍यांगजन शिक्षा, रोजगार, स्‍वरोजगार, स्किल डेवलप्‍मेंट से जुड़कर स्‍वाबलंबन बने एवं समाज के मुख्‍यधारा से जुडे़। मेरा लक्ष्‍य बिहार के अन्तिम दिव्‍यांगजन को पुनर्वासित करना है।
प्रवीण कुमार मिश्रा (अध्‍यक्ष बिहार एसोसिएशन ऑफ पीडब्‍लू डी) ने बताया कि संगठन में बल है जब सभी दिव्‍यांगजन संगठित हो जायेंगे समस्‍या का समाधान अपने आप हो जायेगा। एक दिव्‍यांगजन के समस्‍या के समाधान के लिए हजारो दिव्‍यांगजन आवाज उठायेंगे समस्‍या आयेगी ही नहीं। हम सभी को एकजूट होकर दिव्‍यांगजनों के पुनर्वास के लिए कार्य करना है। हर समस्‍या का समाधान है।
सुगंध नारायण प्रसाद (सचिव बिहार एसोसिएशन ऑफ पीडब्‍लू डी) ने कहा कि बिहार एसोसिएशन ऑफ पीडब्‍लू डी हमेशा बिहार के दिव्‍यांगजनों के साथ है। बि‍हार के दिव्‍यांगजनों को सक्षम बनाना ही बिहार एसोसिएशन ऑफ पीडब्‍लू डी का मुख्‍य उद्देश्‍य है।
मो० फिरदौस अख्‍तर (अध्‍यक्ष, अरवल जिला डी.पी.जी.) ने बताया कि अरवल जिला में दिव्‍यांगजनों को राशन से संबंधित, पेंशन, यू.डी.आई.डी. कार्ड, सर्टिफिकेशन एवं अन्‍य समस्‍याओं से संबधित समस्‍या का समाधान कराया गया है। हम एक दुसरे से संपर्क कर एवं बात कर उनकी समस्‍याओं का समाधान करने का हर संभव प्रयास करते हैं। मै और भी अरवल जिला के दिव्‍यांगजनों के लिए बेहतर कार्य करने का प्रयास करूंगा साथ ही हम सभी दिव्‍यांगजनो के सहायता के लिए सदैव तत्‍तपर हैं।
अरवल जिला डी.पी.जी. सचिव सविन्‍द्र कुमार ने बताया कि अरवल जिला के दिव्‍यांगजनों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा साथ ही उनकी समस्‍याओं के समाधान के कार्य कियाजा रहा है। हमारे द्वारा बहुत सारे दिव्‍यांगजनों का राशन, पेंशन, यू.डी.आई.डी. कार्ड एवं अन्‍य समस्‍याओं का समधान कराया गया। दिव्‍यांगजनों को शिक्षा, रोजगार, स्‍वरोजगार से जोड़कर उनके जीवन को बेहतर बनाया जा सके।
धीरज कुमार मिडिया प्रभारी ने बताया कि डॉ० शिवाजी कुमार कमीशनर साहब के नाम से यूट्यूब चैनल बनाया गया है जिसके माध्‍यम से दिव्‍यांगजनों को शिक्षा, रोजगार, स्‍वरोजगार, दिव्‍यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 एवं अन्‍य जा‍नकारियों के माघ्‍यम से जागरूक एवं पुनर्वास किया जा रहा है। इस चैनल के माध्‍यम से प्रत्‍येक दिव्‍यांगजन को सीखना चाहिए ताकि उन्‍हें कहीं भी परेशानियों का सामना करना नहीं पड़े।
पंकज सागर (कन्‍सलटेंट समर्पण ए टू जेड) ने बताया कि समर्पण ए टू जेड के माध्‍यम से रोजगार एवं समाधान दोनो में दिव्‍यांगजनों का मदद करेगा।
महेन्‍द्र प्रसाद देहाती, अरवल ने बताया कि दिव्‍यांगजनों के शिक्षा के लाइब्रेरी का निर्माण किया गया है जिससे कि दिव्‍यांगजनों का जीवन बेहतर हो। मैं हर संभव दिव्‍यांगजनों को मदद करता हूं।
आज के ऑनलाइन अरवल जिला दिव्‍यांगजन समीक्षात्‍मक बैठक में अरवल जिला के सभी अनुमण्‍डल एवं प्रखंड के अध्‍यक्ष एवं सचिव अपने अपने विचार रखें। दिव्‍यांगजनों को हो रहे समस्‍या एवं उसके निदान के लिए किये जा रहे कार्यों के बारे में बताया। चितरंजन कुमार, अतुल कुमार, लोकेश चन्‍चल,चन्‍चल,आशानन्‍द कुमार, राजीव कुमार, मोनु कुमार आदि ने बताया कि इस तरह के कार्यक्रम से बहुत ही फायदा हो रहा है एवं हमलोग दूसरे दिव्‍यांगजन को जागरूक करने का प्रयास करते हैं। बिहार के सभी दिव्‍यांगजनों को शिक्षा, रोजगार, स्‍वरोजगार एवं स्किल डेवलप्‍मेंट से जोड़ा जाए जिससे कि वे एक सम्‍मानपुर्वक जीवन यापन कर सके । दिव्‍यांगजन को जागरूक होना एवं अपने अधिकार के बारे में जानना बहुत ही आवश्‍यक है।
आज के अरवल जिला ऑनलाइन समीक्षात्‍मक बैठक में चितरंजन कुमार,रविन्‍द्र कुमार-अरवल अनुमण्‍डल अध्‍यक्ष सचिव साथ ही रवि कुमार, अरूण कुमार-अरवल, विरेन्‍द्र कुमार, लवली कुमारी-कलेर, अनजय कुमार, सोनु कुमार-करपी, अमिताभ, विकास कुमार-कुर्था, पवन मिश्रा, अंकित कुमार-सोनभद्र बंशी सुर्यपुर प्रखण्‍ड के अध्‍यक्ष सचिव ने अपनी अपनी प्रखण्‍ड की समस्‍या एवं दिव्‍यांगजनों के सहायता के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में समीक्षा एवं प्रतिवेदन प्रस्‍तुत की। और उन्‍होंने बताया कि अरवल जिला के सभी दिव्‍यांगजनों की समस्‍यायों को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।
आज के अरवल जिला ऑनलाइन समीक्षात्‍मक बैठक में आशानन्‍द कुमार, बैरागी पासवान, चितरंजन विश्‍वकर्मा, धीरज कुमार, जाबीर हुसैन, कुन्‍दन शर्मा, लोकेश चंचल, लवली कुमारी, महेन्‍द्र प्रसाद देहाती, मो० फिरदौस अख्‍तर, पंकज कुमार, प्रदीप कुमार मेहता, राहुल कुमार, राजीव कुमार, रंजीत कुमार, रवी कुमार, रिजवान खातुन, रूबी सिंह, संजीव कुमार, संतोष कुमार, सतीश कुमार, सविन्‍द्र कुमार, श्रद्धा कुमारी, उमाकान्‍त कुमार, पप्‍पु मिश्रा, मोनु कुमार, प्रत्‍युष कुमार, अखिलेश कुमार, संजय कुमार, मनोरथ कुमार, चैतन्‍य कुमार, आरती कुमारी, पियुष कुमार, प्रमीला कुमारी, आदि साथ ही सुपौल जिला के सैंकड़ो दिव्‍यांगजन ऑनलाइन उपस्थित थे।
यह ऑनलाइन समीक्षात्‍मक बैठक सभी 38 जिलों में किया जाना है। कल दिनांक 17 जून को सुपौल जिला में दिव्‍यांगजनों के लिए किये जा रहे कार्यों का ऑनलाइन समीक्षात्‍मक बैठक किया जायेगा।
आज के ऑनलाईन कार्यक्रम का संचालन संदीप कुमार एवं धन्‍यवाद ज्ञापन संतोष कुमार सिन्‍हा द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *