वायुमंडल में तापमान बढ़ने और नमी के मिलने से आंधी-तूफान के साथ बिजली गिरने की सम्भावना बढ़ी

Uncategorized

  • जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना, 07 मार्च :: मौसम विभाग की पूर्वानुमान के अनुसार, इस सीजन में थंडरस्टॉर्म हर बार से थोड़ी ज्यादा सक्रीय रहेगा। राज्य के दक्षिणी भाग में पूर्वा हवा का प्रभाव अगले 24 घंटों में बढ़ेने की सम्भावना है। ऐसी स्थिति में नमी का प्रवाह बढ़ने की उम्मीद है।

सूत्रों ने बताया कि दिन के पहले आधे भाग में वायुमंडल में ताप बढ़ेगा और नमी की मात्रा का साथ मिलते ही आंधी तूफान की स्थिति बनेगी। मौसम बिभाग ने ऐसी कोई चेतावनी जारी नहीं की है, लेकिन लगातार बढ़ते तापमान के कारण बादल गर्जन, आकाशीय बिजली गिरने जैसी घटनाएं होने का संकेत दिया है।

सूत्रों ने यह भी बताया कि यह देखा गया है कि राज्य में प्रत्येक वर्ष प्री मानसून सीजन यानि मार्च-मई की अवधि में जन-धन की भारी क्षति होती है। आकाशीय बिजली से असमायिक मृत्यु की घटनाओं में बृद्धि और आंधी-तूफान से आम- लीची जैसे फसलों को नुकसान होता है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, मौसम विभाग सटीक पूर्वानुमान की तैयारी में लगी हुई है। पटना का तापमान में दो से ढाई डिग्री की कमी आई है, जबकि राज्य के अन्य हिस्सों में एक से डेढ़ डिग्री तक तापमान बढ़ा है।

सूत्रों ने यह भी बताया कि मौसम विभाग का यह भी कहना है कि राज्य के पश्चिमी भाग में अभी एक दो दिनों तक पछुआ हवा का प्रभाव बना रहेगा। राज्य में भागलपुर सबसे गर्म रहा है। भागलपुर को छोड़कर बाकी सभी प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो-चार डिग्री तक अधिक रहा। इधर लगातार पछुआ के प्रवाह से वातावरण में नमी की मात्रा में भारी गर्मी बढ़ी है। फारबिसगंज के आसपास पूर्वा हवाओं का प्रभाव दिखने से आंशिक आंधी की स्थिति बनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *